top of page
< Back

भारत विकास परिषद् द्वारा २०० जोड़ों का सामूहिक विवाहोत्सव

प्रवासी चेतना : मुंबई

17 मार्च 2023

अब तक कुल लगभग १०,००० जोड़ों की शादी करा चुके हैं

भारत विकास परिषद् मुंबई प्रान्त द्वारा आदिवासी सेवा प्रकल्प के अंतर्गत पालघर जिला के दहाणु तालुका के शेलटी गाव, वनगांव रोड चारोटी नाका में दिनांक १९ मार्च २०२३ रविवार को सामूहिक सरल विवाह का कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

भारत विकास परिषद् मुंबई प्रान्त के अध्यक्ष विद्याधर मोरवाल ने बताया कि कार्यक्रम संयोजक लादूलाल सोनी के प्रयासों से यह सामूहिक जोड़ों का भव्य कार्यक्रम होने जा रहा है। लगभग १५,००० से २०,००० की संख्या में लोगों की उपस्थिति का अनुमान है।

इसमें भारत विकास परिषद् की शाखाओं, सदस्यों और पदाधिकारियों का भरपूर सहयोग है और मुंबई से बड़ी संख्या में लोग उपस्थित होकर नए वर वधु को आशीर्वाद देंगे। अधिक जानकारी के लिए 9869011418, 9867651000 मोबाइल नंबर पर संपर्क किया जा सकता है । प्रान्त सचिव दिलीप माहेश्वरी, कोषाध्यक्ष संजय पोदार के अलावा क्षेत्रीय एवं केंद्रीय पदाधिकारियों की उपस्थिति रहेगी ।

मुंबई प्रान्त के ग्राम विकास प्रमुख और सरल सामूहिक विवाह के संयोजक लादूलाल सोनी ने बताया कि इस कार्यक्रम की शुरुवात सन २००४ में हुई थी। भारत विकास संगम एवं संजय पटेल के सहयोग से अब तक कुल लगभग १०,००० जोड़ों की शादी करा चुके हैं । उन्होंने बताया कि आदिवासी समाज की प्रथा के अनुसार जिनकी शादी नहीं हुई रहती उन्हें मृत्यु के बाद उनका राम - राम विधि नहीं हो सकता (यानि उन्हें जला नहीं सकते)। अंतिम संस्कार के समय जलाने के लिए इनकी मुर्दों से शादी की जाती है । अभाव और पैसों की कमी के कारण बहुत से लोग शादी नहीं कर पाते तो बिना शादी के साथ रहने लगते हैं । इनकी गरीबी का फायदा उठाकर बड़ी मात्रा में इनका धर्म परिवर्तन किया जाता है। सामूहिक विवाह में ऐसे भी जोड़े आये जो दादा दादी बन चुके थे । पोते पोतियाँ थे लेकिन अभाव के कारण शादी नहीं कर पाए थे।


  • Instagram
  • Facebook
  • Twitter
  • YouTube
bottom of page