WhatsApp Image 2022-05-21 at 12.49.38 PM.jpeg

दाधीच इंटरनेशनल ट्रेड फाउंडेशन द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम मुंबई में धूमधाम से संपन्न 

मुंबई : समाज के प्रति अपने दायित्वों हेतु समर्पित संस्था दाधीच इंटरनेशनल ट्रेड फाउंडेशन (DITF) द्वारा मुंबई में १४ मई २०२२ को मुंबई के प्यूपिल स्कूल खार एजुकेशन सोसाइटी में शाम के समय  सांस्कृतिक संगीत का कार्यक्रम अत्यंत ही धूमधाम से सम्पन्न हुआ. 
संस्था के संस्थापक अध्यक्ष व सी.ए. देवेश दाधीच ने बताया कि इस कार्यक्रम में मुंबई के  अलावा देश और विदेश से लोगों की  उपस्थिति ने कार्यक्रम में चार चाँद लगा दिया. 
अपने क्षेत्र में किये गए विशिष्ट  कार्यों के लिए फाउंडेशन ने प्रसिध्द शख्सियत  ओम व्यास को लाइफ टाइम अचीवमेंट  अवार्ड  शाल,श्रीफल व् धनराशि देकर उन्हें सम्मानित किया. 
प्रसिध्द भजन गायक अनूप जलोटा मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे. देवेश दाधीच ने बताया कि समाज में अपने कार्यों द्वारा लोगों को प्रेरित करने हेतु व्यक्तित्व को उनके योगदान के लिए उनका सम्मान करती है. अभी तक विभिन्न विषयों पर विशेषज्ञों द्वारा ५० से ज्यादा वेबिनार आयोजित किये जा चुके हैं. आये हुए दर्शकों ,अतिथिगण ने इस न भूलने वाली संगीतमय सांस्कृतिक कार्यकम का भरपूर आनंद उठाया. 

अग्रबंधू  सेवा  समिति  मुम्बई  द्वारा  14वाँ  वार्षिक  महोत्सव, 

माता  की  भव्य चौकी  एवं  छप्पन  भोग  का  आयोजन

 

अग्रबंधू सेवा समिति मुम्बई की कार्यकारिणी बैठक में संस्थाध्यक्ष लक्ष्मीनारायण अग्रवाल (मन्नू सेठ) की अध्यक्षता, महिलाध्यक्षा श्रीमती शोभा बृजमोहन अग्रवाल की उपस्थिति, मानद् मंत्री उदेश अग्रवाल एवं कोषाध्यक्ष गोपाल दास गोयल के सान्निध्य, ट्रस्टी कानबिहारी अग्रवाल के संचालन में सर्वसम्मति से 14वां वार्षिक महोत्सव रविवार, 20 मार्च को यूट्यूब पर लाइव प्रसारण के माध्यम से आयोजित करना तय हुआ। इस अवसर पर प्रतिवर्ष की भांति माता जी की भव्य चौकी एवं छप्पनभोग महोत्सव सुप्रसिद्ध गायक राजीव गाँधी एवं साथियों द्वारा माता जी की भेंटों-भजनों के साथ सम्पन्न होगा।

संस्था के उपाध्यक्ष बृजमोहन अग्रवाल ने बताया कि इस वार्षिक महोत्सव का संयोजन संस्था के ट्रस्टी अमरीश चंद अग्रवाल करेंगे। समिति के मीडिया प्रभारी व संयुक्त मंत्री अनिल अग्रवाल ने बताया कि इस भव्य धार्मिक आयोजन के माध्यम से मुम्बई के सुप्रसिद्ध उद्योगपति व समाजसेवी किशोर प्रवेशकुमार अग्रवाल, डॉ- आलोक अग्रवाल, महेशचंद वंशीधर अग्रवाल, श्रीधर गुप्ता, दिनेश बी- अग्रवाल (सिल्की), सुधीर अग्रवाल, दिनेश अग्रवाल (गोरेगांव) व अन्य सहयोगी महानुभाव व अतिथिगण भी महोत्सव को गरिमामय बनाएंगे।

महिला समिति मंत्री श्रीमती मधु राजेन्द्र अग्रवाल ने बताया कि महोत्सव के लाइव प्रसारण का लिंक, समाचार पत्र में विज्ञापन के माध्यम से एवं सदस्यों को व्हाट्सएप के द्वारा समयानुसार भेजा जाएगा, जिससे सभी इस धार्मिक आयोजन का लाभ उठाएंगे।

जनता की आवाज फाउंडेशन एवं विश्व हिन्दू परिषद् की सूरत मे भारत नाम अपनाये तथा संविधान से इंडिया शब्द  हटाए अभियान बैठक संम्पन्न

PHOTO  1 (1).jpeg

'जनता की आवाज फाउंडेशन'   के मुंबई से दिनाक २२/११/२०२१ को  सूरत शहर पहुंचे राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री सुंदर बोथरा जी, उपाध्यक्ष श्री कानबिहारी अग्रवाल जी तथा राष्ट्रीय मंत्री डॉ. मोतीलाल गुप्ता 'आदित्य' जी की विश्व हिंदू परिषद के अखिल भारतीय संपर्क प्रमुख (केंद्रीय मंत्री) श्री नरपत सिंह शेखावत जी, गुजरात क्षेत्र के संपर्क प्रमुख माननीय श्री कीर्ति भाई मेहता जी, सूरत महानगर के सह मंत्री प्रो. हितेश कुमार जैन जी  से मुलाकात हुई।  'जनता की आवाज फाउंडेशन' के पदाधिकारियों द्वारा उन्हें 'भारत नाम अपनाएं तथा संविधान से इंडिया शब्द हटाए' अभियान की और इसके लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी गई। विश्व हिंदू परिषद के इन वरिष्ठ पदाधिकारियों द्वारा अभियान की सराहना करते हुए 'जनता की आवाज फाउंडेशन' द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान में संपूर्ण सहयोग का आश्वासन भी दिया । और कहा कि 'विश्व हिंदू परिषद'  हमेशा से भारत नाम अपनाए जाने के पक्ष में रही है इसलिए  भविष्य  में भी उनके द्वारा  इस संबंध में हर संभव प्रयास किए जाएंगे। विश्व हिन्दू परिषद के पदाधिकारियों ने सुझाव दिया की हमको  जल्द ही प्रतिवेदन तैयार करके, सभी सांसदों को प्रेषित / प्रदत्त करना चाहिए जिसका हर पदाधिकारी / सदस्य अपने स्तर पर  प्रयास  करेंगे. उन्होंने यह भी बतलाया की आगामी दिनों में २९/११/२०२१ से २०/१२/२०२१ तक हम विश्व हिन्दू परिषद " की और से लगभग सभी सांसदों को मिलरहे है अतः हम प्रतिवेदन प्रदत्त कर , उनके सुझाव भी ले सकेंग।

समानांतर रंग समूह ' से जुड़ना -

रंग कर्मियों का एक सपना है.

प्रसिद्ध रंगकर्मी अनिल रंजन भौमिक के नेतृत्व में चित्रनगरी संवाद मंच द्वारा एक गोष्ठी आयोजित की गई। इस गोष्ठी में इलाहाबाद के सुप्रसिद्ध रंगकर्मी अनिल रंजन भौमिक ने अपनी  रंगमंच यात्रा के बारे में विस्तार से बताया। भौमिक जी ने जीवन में लिखने की आवश्यकता पर बल देते हुए इलाहाबाद के  प्रसिद्ध कवि श्लेष_गौतम की कुछ पंक्तियां सुनाई-
लिखा किया रह जाएगा, रहता नहीं शरीर।
इसीलिए तो रह गए,  तुलसी, सूर, कबीर
संवाद की इस श्रृंखला में  उन्होंने बताया कि समानान्तर रंग समूह का गठन उन्होंने कुछ रंगकर्मियों के साथ मिलकर 1977 में किया था। तब से अभी तक 44 साल हो गए उनकी रंग यात्रा निरंतर जारी है। वे अब तक 60  अधिक नाटकों में अभिनय एवं उसका मंचन करा चुके हैं। उन्होंने बताया कि इलाहाबाद के दर्शक बहुत जागरूक हैं। इसलिए वहां संजीदा नाटक बहुत पसंद किए जाते हैं। लखनऊ और कानपुर के दर्शक कॉमेडी नाटक ज़्यादा पसंद करते हैं।
इस चर्चा में कथाकार भारतेंदु विमल, कथाकार देवमणि पांडे, लेखक दीनदयाल मुरारका, कवि व्यंग्यकार संजीव निगम, डॉ रविंद्र कात्यायन, कवि प्रदीप गुप्ता, कवि राजेश ऋतुपर्ण, कवि आकाश सिंह और अभिनेता रवींद्र यादव ने सक्रिय भागीदारी की। इस गोष्टी में समानान्तरनामा के नए अंक का लोकार्पण भी किया गया। व्यंग्यकार संजीव निगम ने अपनी नाट्य कृति' कहो _तथागत 'की एक प्रति भौमिक जी को भेंट की। गोष्टी का संचालन कवि देवमणि पांडे जी ने किया।

WhatsApp Image 2021-10-25 at 18.00.20.jpeg